Amitabh Bachchan opens up about his health

कौन बनेगा करोड़पति का 9वां सीजन 28 अगस्त से सोनी चैनल पर शुरू हो चुका है। हर व्यक्ति का सपना होता है कि कम से कम एक बार तो उसे भी इस शो में अपनी किस्मत आजमाने का मौका मिल पाएं। लेकिन कुछ चुनिंदा भाग्यशाली लोग ही इस मंच पर पहुंच पाते है। 17 साल पहले सन 2000 में शुरू हुए इस शो के एक सीजन को छोड़ सभी सीजन अमिताभ बच्चन ने ही होस्ट किए है। शो को अमिताभ बच्चन अपने ही स्टाईल में होस्ट करते है, जो दर्शकों को बेहद पसन्द भी आता है।

अमिताभ बच्चन ने खोले कई राज
हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान अमिताभ बच्चन ने अपने बारे में कई राज खोलें। उन्होंने बताया कि उनका लीवर 75 प्रतिशत तक खराब हो चुका है। केबीसी और फिल्मों की शुटिंग वह केवल 25 प्रतिशत लीवर की क्षमता के साथ कर रहे है। उन्होंने इस बीमारी का कारण भी इंटरव्यू में बताया। उन्होंने बताया कि फिल्म कुली की शुटिंग के दौरान उनका एक्सीडेंट हो गया था। ऐसे में उनको एक ऐसे शख्स का खुन चढ़ा दिया गया जिसको पहले से ही लीवर की बीमारी थी। इससे उस बीमारी के  कारण उनके पूरे शरीर में फैल गए। साथ ही अमिताभ बच्चन ने कहा, बीमारी में शुटिंग करना मेरे लिए नई बात नहीं है। केबीसी के पहले सीजन के दौरान भी मुझे टीबी की बीमारी थी। लेकिन समय के साथ वह बीमारी अब ठीक हो गई है।

अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते है। वह अक्सर लोगों को बीमारियों के प्रति जागरुक करते नजर आते है। शो के दौरान कई बार कंटेस्टेंट बड़ा मंच देखकर घबरा जाता है। ऐसे में वह कंटेस्टेंट का हौसला भी बढ़ाते है और हल्का-फुल्का मजाक भी उनके साथ करते रहते है। इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि वह समाज में सुधार करना चाहते है। लड़की बचाओ लड़की पढ़ाओ, स्वच्छ भारत अभियान, टीकाकरण जैसे कई मुद्दों का वह खुलकर समर्थन करते है।

अलग होगा यह सीजन
कौन बनेगा करोड़पति का यह सीजन हर बार से थोड़ा अलग होगा। यह सीजन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजीटल इंडिया कैंपेन से प्रेरित बताया जा रहा है। शो में हर सवाल के बाद अमिताभ बच्चन कंटेस्टेंट को इनाम राशि के रुप में एक चेक साइन करके देते थे। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। इस सीजन में जीती हुई रकम सीधे खिलाड़ी के अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। इसके अलावा ‘फोन अ फैंड’ लाइफलाइन में भी कुछ बदलाव किया गया है। इस बार वॉइस कॉलिंग की जगह वीडियो कॉलिंग की सुविधा कंटेस्टेंट को दी जाएगी।

हर बार केबीसी में कुछ स्पैशल एपिसोड भी प्रसारित किए जाते है। इन एपिसोड में आम जनता के बजाय कुछ फिल्मी सितारे शो का हिस्सा बनते है। असल में वह फिल्मी सितारे अपनी मूवी का प्रमोशन करने सेट पर आते है। लेकिन शो के निर्माताओं ने इस बार कोई स्पैशल गेस्ट नहीं बुलाया। उनका कहना है कि यह एक गंभीर शो है और इस पर हम किसी फिल्म के प्रमोशन की इजाज़त नहीं दे सकते है।

शो के शुरुआती एपिसोड दर्शकों को काफी पसन्द आ रहे है। शो की पहली कंटेस्टेंट सरोज वर्मा है, जो पेशे से एक अध्यापिका है। यह शो 6 हफ्ते तक चलेगा और लगभग 30 एपिसोड इस शो के प्रसारित किए जाएंगे।