Highest paid actors Forbes 2017

हाल ही में फोर्ब्स ने दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एक्टर्स की सूची जारी की है। इस सूची में भारत के तीन बॉलीवुड स्टार्स का नाम भी शामिल है। कुछ दिन पहले फोर्ब्स ने दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एक्ट्रेसेस की सूची भी जारी की थी। हालांकि इस वर्ष उस लिस्ट में एक भी भारतीय अभिनेत्री का नाम शामिल नहीं था। पिछले वर्ष दीपिका पादूकोण को टॉप 10 एक्ट्रेसेस की सूची में दसवां स्थान मिला था।

अभिनेताओं और अभिनेत्रियों के बीच कमाई के अंतर की बात करें तो विश्व में मात्र तीन अभिनेत्री ऐसी है 20 मिलियन डॉलर का आंकड़ा छूने में कामयाब हो पाई है।टॉप 10 एक्टर्स की कमाई, टॉप 10 एक्ट्रेसेस से तीन गुना ज्यादा आंकी गई है।

फोर्ब्स 2016 सूची में भी बनाई थी जगह

फॉर्ब्स की इस लिस्ट में बॉलीवुड के किंग, शाहरुख खान को आठवां स्थान मिला है। विज्ञापनों और फिल्मों से होनो वाली उनकी सालाना कमाई 38 मिलियन डॉलर (लगभग 2 अरब 43 करोड़ रुपये) बताई गई है। वहीं बॉलीवुड के दबंग यानी सलमान खान को इस लिस्ट में 37 मिलियन डॉलर (लगभग 2 अरब 37 करोड़ रुपये) की कमाई के साथ नौवेंस्थान पर रखा गया है। पिछले कुछ समय से लगातार हिट फिल्में दे रहे अक्षय कुमार को इस लिस्ट में दसवां स्थान मिला है। उनकी सालाना कमाई पर 35.5 मिलियन डॉलर (लगभग 2 अरब 27 करोड़ रुपये) आंकी गई है।

फॉर्ब्स की इस लिस्ट में मार्क वाह्ल्बर्ग को (सालाना कमाई 38 मिलियन डॉलर) पहला स्थान मिला है। दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमशः ड्वेन जॉनसन (35 मिलियन डॉलर) और विन डीजल (54.5 मिलियन डॉलर) को रखा गया है। एडम सैंडलर (50.5 मिलियन डॉलर) और (50.5 मिलियन डॉलर) को 5वां और 6वां स्थान मिला है।

हैरानी की बात यह है कि विश्व में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म ‘दंगल’ के स्टार आमिर खान को इस सूची में शामिल नहीं किया गया। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भीइस सूची में जगह बनाने में नाकाम रहे हैं।