Amitabh Bachchan opens up about his health

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन आज 75 साल के हो रहे है। इस उम्र में भी अमिताभ का फिल्मों में काम करने का जज़्बा किसी युवा अभिनेता से कम नहीं है। करियर की शुरुआत में ही अमिताभ बच्चन की छवि एक ‘एंग्री यंग मैन’ की बन गई थी। बॉलीवुड के शहंशाह बिग बी अभी तक लगभग 190 फिल्मों में काम कर चुके है। छोटे पर्दे के मशहूर शो कौन बनेगा करोड़पति में भी अमिताभ बच्चन को होस्ट के रुप में लोग काफी पसंद करते आए है। अमिताभ के जन्मदिन पर आज हम उनसे जुड़ी कुछ ऐसी रोचक जानकारी आपके साथ शेयर करेंगे जो यकीनन आपने पहले कभी नहीं सुनी होगी:

प्रधानमंत्री की सिफारिश से मिला इंडस्ट्री में काम

अमिताभ बच्चन कोलकाता में एक शिपिंग कम्पनी में 800 रुपये महीने के वेतन पर नौकरी किया करते थे। लेकिन पैसा और नाम कमाने की चाह उन्हें मुंबई खींच लाई। अमिताभ बच्चन के तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और उनके बेटे राजीव गांधी के साथ अच्छे संबंध हुआ करते थे। मुंबई आने के बाद इंदिरा गांधी की सिफारिश के बाद अमिताभ को कें.ए. अब्बास की फिल्म सात हिन्दुस्तानी में काम करने का मौका मिला था। इस फिल्म के लिए अमिताभ को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला था।

saat hindustan amitabh bachchanतीन साल संभाला सांसद का कारोबार

1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद राजीव गांधी के आग्रह करने पर अमिताभ बच्चन ने यूपी की इलाहाबाद सीट से चुनाव लड़ा था। इस चुनाव नें अमिताभ बच्चन ने एतिहासिक जीत दर्ज करते हुए दिग्गज नेता हेमवती नंदन बहुगुणा को बड़े अंतर से हराया था। बताया जाता है कि इलाहाबाद के कुछ पोलिंग बूथ पर रात 10 बजे तक वोटिंग चली और कई जगह 95-100 फीसदी तक वोट पड़े थे। खबरों के मुताबिक लगभग 4000 लड़कियों ने बैलट पेपर पर अपनी लिपस्टिक के निशान से वोट दिया था, हालांकि बाद में वह वोट रद्द कर दिए गए थे। लगभग तीन साल तक सांसद का कारोबार सँभालने के बाद अमिताभ ने संसद भवन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

amitabh bachchan as member of parliamentबिना फीस लिए भंसाली के लिए की दो बार शूटिंग

2005 में संजय लीला भंसाली अमिताभ बच्चन के पास एक स्क्रिप्ट लेकर आए थे। अमिताभ ने भंसाली का काफी नाम सुना था और उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक भी थे। भंसाली फिल्म ब्लैक में अमिताभ बच्चन को कास्ट करना चाहते थे। स्क्रिप्ट पढ़ने के बाद अमिताभ फिल्म करने के लिए राजी हो गए। बच्चन ने भसांली से कहा आप पैसे की चिंता मन कीजिए मैं इस फिल्म के लिए कोई फीस नहीं लूंगा। फिल्म की शूटिंग के दौरान सेट पर आग लग गई थी जिसमें शूट किए जा चुके सीन की कुछ रिकोर्डिंग्स भी जल गई थी। इसके बाद बच्चन ने वे सभी सीन्स दोबारा शूट किए और इस बार भी उन्होंने कोई फीस लेने से इंकार कर दिया था।

amitabh bachchan in black75% फीसदी लीवर हो चुका है खराब

अमिताभ बच्चन पिछले कई सालों से 75% फीसदी खराब हो चुके लीवर के साथ काम कर रहे है। एक इंटरव्यू के दौरान बच्चन ने बताया था कि हेपेटाइटिस वायरस के कारण उनका लीवर 75 फीसदी तक खराब हो चुका है। लीवर खराब होने का कारण भी बच्चन ने बताया। फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान बच्चन एक एक्शीन सीन करते हुए बुरी तरह घायल हो गए थे। इस कारण उनको लगभग 60 युनिट खून चढ़ाया गया था। उस दौरान बच्चन को एक ऐसे शख्स का खून चढ़ा दिया गया था जिसे हेपेटाइटिस की बीमारी थी। उस बीमारी के कण खून के जरिए बच्चन के शरीर में फैल गए थे।

amitabh bachchan diseaseआधी अफगानी सेना ने की थी बच्चन की सुरक्षा

1992 में आई अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी की फिल्म ‘खुदा गवाह’बड़े पर्दे पर सुपरहिट साबित हुई थी। इस फिल्म की शूटिंग भारत, अफगानिस्तान, नेपाल और भूटान में की गई थी। अफगानिस्तान में शूटिंग के दौरान वहां के तत्कालीन प्रधानंत्री नजीबुल्लाह ने देश की आधी सेना को बच्चन की सुरक्षा में लगा दिया था। प्रधानमंत्री ने कहा था कि फिल्म की शूटिंग के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आनी चाहिए। इस फिल्म को अफगानिस्तान में आज भी सबसे लोकप्रिय फिल्म का दर्जा प्राप्त है। मुकुल एस आनन्द द्वारा निर्देशित इस फिल्म को 4 फिल्मफेयर अवार्ड भी मिले थे।

amitabh bachchan Khuda Gawaahहमारी पूरी टीम की ओर से अमिताभ बच्चन को 75वें जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं।