Thursday, October 29, 2020
Home Hindi फिल्म समीक्षा: सलमान खान की सुपरहिट फिल्म का बेहद साधारण रीमेक है...

फिल्म समीक्षा: सलमान खान की सुपरहिट फिल्म का बेहद साधारण रीमेक है जुड़वाँ 2

0
Varun Dhawan and Salman Khan
 साल 1999 में आई सलमान खान की फिल्म जुड़वा का सीक्वल जुड़वा 2 इस हफ्ते बड़े पर्दे पर रिलीज़ हो रही है। फिल्म का पहला पार्ट बॉक्स ऑफिस पर ज़बरदस्त हिट साबित हुआ था। फिल्म जुड़वा 2 में सलमान खान की जगह वरुण धवन जुड़वा के किरदार में नज़र आएंगे। वरुण सलमान खान को अपना रोल मॉडल मानते है और इस फिल्म के लिए उन्होंने सलमान से कुछ टिप्स भी लिए है। फिल्म में वरुण के अलावा जैकलीन फर्नांडीज़ और तापसी पन्नु वरुण धवन के अपोज़िट नजर आएगी। वरुण धवन के पिता डेविड धवन द्वारा निर्देशित इस फिल्म का निर्माण साजिद नाडियाडवाला कर रहे है।

कहानी

फिल्म की कहानी काफी हद तक पिछले पार्ट से मेल खाती है। वरुण धवन, प्रेम और राजा के रोल में नज़र आएंगे। प्रेम और राजा एक बिजनेसमैन के जुड़वा बेटे होते है लेकिन बचपन में ही एक दूसरे से जुदा हो जाते है। दोनों की परवरिश बिल्कुल अगल माहौल में होती है। बड़े होने पर प्रेम एक सज्जन व्यक्ति बन जाता है, वहीं दूसरी ओर राजा एक गैंगस्टर बन जाता है। सालों बाद मिलने पर दोनों एक दूसरे को देख चौंक जाते है। दोनों भाइयों की अलग-अलग गर्लफ्रैंड होती है जो कई बार अपने पार्टनर को पहचानने में कन्फ्यूज़ हो जाती है। फिल्म जुड़वा की तरह ही दोनों भाई इस बार भी मेन्टली जुड़े होते है। एक को चोट लगे तो दूसरे को दर्द होता है जैसे कई सीन्स पर आपको काफी हंसी आएगी। फिल्म के लगभग 50% सीन्स जुड़वा के हुबहू कॉपी किये गए है। फिल्म में नयेपन की कमी साफ़ दिखती है।

एक्टिंग

फिल्में में वरुण धवन ने अच्छी एक्टिंग की है, इसके बावजूद वह सलमान खान की कमी पूरी करने में काफी कमजोर साबित हुए है। वरुण धवन की सभी फिल्मों में उनके अन्दर एक एडिड्यूड देखने को मिलता है, जो आपको इस फिल्म में भी देखने को मिलेगा। वरुण धवन ने एक बार फिर ओवर एक्टिंग की दूकान लगा दी है। जैकलीन और तापसी पन्नु के लिए फिल्म में ज्यादा कुछ करने को नहीं था। फिल्म में दोनों ने जमकर ग्लैमर परोसा है। जैकलीन हल्के-फुल्के कॉमेडी वाले किरदार निभाने के लिए मशहूर हो गई है। नाम शबाना और पिंक की एक्ट्रेस तापसी का इस बार ग्लैमरस लुक आपको काफी पसन्द आएगा। अन्य कलाकारों के अभिनय की बात न ही की जाए तो बेहतर है।

Judwaa 2 movie stillम्यूज़िक एंड डायरेक्शन

फिल्म के गाने ‘उंची है बिल्डिंग, लिफ्ट तेरी बन्द है’ और ‘टन टना टन टन टन टारा, चलती है क्या 9 से 12’ पहले ही दर्शकों के बीच काफी फेमस हो चुके है। ये दोनों ही गाने पिछली फिल्म में दर्शाएं गानों के रिमेक वर्ज़न है। इसके अलावा ‘सुनो गणपत्ति बप्पा मौरेया’ और ‘आ तो सही’ भी ठीक ठाक गाने हैं।

डेविड धवन इंडस्ट्री की टॉप निर्देशकों की लिस्ट में शामिल है। हर बार की तरह ही इस बार भी डेविड धवन ने अच्छा काम किया है। हालांकि अगर वह फिल्म में कुछ नयापन डालने की कोशिश करते तो फिल्म की कहानी मजबूत हो सकती थी। फिल्म आपको वरुण और डेविड की फिल्म ‘मैं तेरा हीरो’ की याद दिलाएगी।

Judwaa 2 Poster: Varun Dhawan Is All Set To Tickle Your Funny Boneक्यूं देखें

पिछले कुछ हफ्तों से हसीना पारकर, भूमि और लखनऊ सेंट्रल जैसी गम्भीर फिल्में आ रही है, जिससे दर्शक काफी बोर हो गए है। यह फिल्म पूरी तरह से कॉमेडी फिल्म है और कई डायलोग्स पर आप जमकर हसेंगे। अगर कुछ अलग हटकर देखने चाहते है तो यह फिल्म देखने का प्लान ना बनाएं। हां, अगर वरुण धवन के बडे फैन है और उनको एक नए लुक में देखना चाहते है तो यह फिल्म देखने जा सकते है। जुड़वाँ 2 एक साधारण कॉमेडी फिल्म है। दर्शकों को फिल्म से बहुत उम्मीदें थी लेकिन फिल्म का कंटेंट आपको निराश करता है।

बॉक्स ऑफिस प्रेडिक्शन

फिल्म का बजट 50 करोड़ के लगभग बताया जा रहा है। फिल्म जुड़वा के हिट होने के बाद से ही दर्शक फिल्म के अगले पार्ट का इंतज़ार कर रहे थे। लगभग 20 साल के लंबे समय के बाद फिल्म का अगला पार्ट बड़े पर्दे पर रिलीज़ हो रहा है। ऐसे में लोग इस फिल्म को लेकर काफी उत्साहित नज़र आ रहे है। फिल्म की स्क्रिप्ट कमजोर होने के कारण दर्शकों की संख्या कम होने का अनुमान है। अच्छी बात यह है कि और कोई बड़ी फिल्म इस हफ्ते रिलीज़ नहीं हो रही है, जिससे इस फिल्म को यकीनन फायदा होगा। एक साधारण फिल्म होने के बावजूद जुड़वाँ 2 100 करोड़ आंकड़ा पार कर लेगी।

जुड़वाँ 2 ने हमें निराश किया है। वरुण धवन के भर-भर के ओवर एक्टिंग की है। जैकलिन से भी अच्छी एक्टिंग की उम्मीद करना बईमानी है। तापसी ने पिंक और नाम शबाना से जो पहचान बनाई थी उसपर खुद पानी फेर दिया है। जुड़वाँ 2 आप अपने रिस्क पर ही देखें। हमारी तरफ से फिल्म को 5 में से 2 स्टार।

आप अपनी राय हमारे साथ कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते है। बॉलीवुड गॉसिप और न्यूज़ के लिए हमें फॉलो करना न भूलें।