firangi movie review in hindi by blog to bollywood

लंबे समय से चला आ रहा कपिल शर्मा के फैंस का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है। कॉमेडियन कपिल शर्मा के करियर की दूसरी फिल्म फिरंगी आज यानी 1 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज़ हो गई है। फिल्म में कपिल शर्मा के अपोज़िट इशिता दत्त और मोनिका गिल लीड रोल में नज़र आएंगे। कपिल ने अपनी इस फिल्म को प्रॉड्यूस भी किया है। पंजाबी फिल्मों के प्रसिद्ध डायरेक्टर राजीव ढींगरा इस ने फिल्म की स्क्रिप्टिंग और निर्देशन किया है।

कहानी

फिल्म की कहानी सन 1920 के जमाने की है जब भारत अंग्रेजों का गुलाम हुआ करता था। पंजाब के एक गांव में रहने वाला मंगा (कपिल शर्मा) का मानना था कि अंग्रेज बुरे नहीं होते। मंगा की इसी सोच के कारण गांव में सभी लोग उसे पागल समझते थे। मंगा के पास एक गोडगिफ्ट होता है कि वह लात मारकर किसी की भी कमर का दर्द ठीक कर सकता था। एक दिन वह एक अंग्रेज शासक का दर्द भी अपनी इस कला से ठीक कर देता है, जिससे वह अंग्रेज खुश होकर कपिल को अपने यहां नौकरी पर रख लेता है।

अपनी नौकरी के दौरान मंगा को गांव की एक लड़की सरगी (इशिता दत्त) से प्यार हो जाता है। सरगी के पिता अंग्रेजों के सख्त विरोधी होते है। मंगा सरगी के पिता के पास उसका हाथ मांगने जाता है लेकिन वह अपनी बेटी का हाथ किसी अंग्रेज के यहां नौकरी करने वाले व्यक्ति को देने से मना कर देते है। इसी बीच अंग्रेज एक शराब की फैक्टरी लगाने के लिए गांव खाली करने का आदेश दे देते है। गांव के सभी लोग मंगा को कसूरवार मानते हुए उसे इस समस्या का समाधान ढूंढने के लिए कहते है। क्या मंगा अपने गांव को अंग्रेजों से मुक्ति दिला पाएगा? क्या सरगी के पिता मंगा के साथ अपने बेटी का रिश्ता करने के लिए मान जाएंगे? इन सवालों के जवाब तो आपको सिनेमाघर जाकर ही मिलेंगे।

Firangi movie review
Kapil Sharma in Firangi

एक्टिंग

कपिल छोटे पर्दे की दुनिया के जाने-माने चेहरे रहे हैं। अपनी पिछली फिल्म की तरह ही इस बार कपिल ने फिल्म में जबरदस्त एक्टिंग की है। फिल्म में कपिल की लाजवाब कॉमिक टाइमिंग आपको कई सीन पर हंसने के लिए मजबूर कर देगी। इशिता दत्त और मोनिका गिल को अभी तक बॉलीवुड में कुछ खास शोहरत हासिल नहीं हुई है। फिल्म में दोनों एक्ट्रेसेस ने भी ठीक-ठाक एक्टिंग की है। इसके अलावा अन्य कलाकारों में कुमुद मिश्र प्रभाविक करते हैं। फिल्म के क्लाइमैक्स सीन में इशिता और कपिल के बीच अच्छी केमिस्ट्री देखने को मिली है।

firangi release date announcedम्यूज़िक एंड डायरेक्शन

2016 में आई पंजाबी फिल्म लव पंजाब से अपनी पहचान बनाने वाले निर्देशक राजीव ढींगरा ने इस फिल्म का निर्देशन किया है। फिल्म में राजीव की ओर से कुछ कमियां भी रह गई है। राजीव को कपिल के अपोज़िट किसी लीड एक्ट्रेस को लीड में लेना चाहिए था। इसके अलावा फिल्म में मसाले की भी कमी खल रही है।

फिल्म का म्यूज़िक भी कुछ खास दमदार नहीं है। फिल्म का गाना ओए फिरंगी थोड़ा-बहुत दर्शकों के बीच में अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रहा है लेकिन बाकी सभी गानें फिल्म को बोरिंग बनाते नज़र आते है। फिल्म में ‘साहिबा’ सोंग को कपिल ने ही गाया है।

फिल्म देखें या नहीं

भारत की आजादी से पहले सैकड़ो फिल्में बॉलीवुड में अभी तक बन चुकी है। लेकिन फिल्म फिरंगी उन सभी फिल्मों से बिल्कुल अलग है। पिछली सभी फिल्मों में अंग्रेजों को एक शासक के रुप में ही प्रदर्शित किया गया लेकिन इस बार मंगा की सोच (जो सोचता है अंग्रेज बुरे नहीं होते) से अंग्रेजों को एक अलग नज़रिएं से दिखाने की कोशिश की गई है। कपिल की एक्टिंग के फैन है और काफी समय से उनकी कॉमेडी देखने के लिए उत्सुक है तो यह फिल्म देखने का मन बना सकते है।

बॉक्स ऑफिस प्रीडिक्शन

फिल्म की प्रॉडक्शन और प्रमोशन पर हुए खर्च को मिलाकर इसका बजट 25 करोड़ के लगभग बताया जा रहा है। पिछले कुछ महीनों से कपिल की लोकप्रियता में लगातार गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म का हिट होना उनके लिए जरुरी है। इस फिल्म से कपिल नए सिरे से अपने करियर की शुरुआत करने जा रहे है। फिरंगी के अलावा सनी लियोन और अरबाज खान की फिल्म तेरा इंतजार भी इसी हफ्ते सिनेमाघरों में रिलीज़ हो रही है। ऐसे में बॉक्स ऑफिस पर दोनों के बीच जबरदस्त क्लैश की उम्मीद लगाई जा रही है।