don and jaaneman

बॉलीवुड में पिछले कुछ सालों से बड़े स्टार्स फेस्टीव सीजन या पब्लिक हॉलीडे के दिन ही फिल्म रिलीज़ करने की योजना बनाते है। ऐसा इसलिए क्योंकि लोगों की छुट्टी होने के कारण बड़ी मात्रा में लोग अपनी फैमिली और फ्रैंड्स के साथ फिल्म देखने जाते है। पूरे साल में दीवाली को सबसे बड़ा फेस्टीव सीजन माना जाता है। इस हफ्ते दीवाली के शुभ अवसर पर अजय देवगन की फिल्म गोलमाल अगेन और आमिर खान की फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार रिलीज़ हो रही है। दीवाली पर एक साथ दो बड़ी फिल्में रिलीज़ होना कोई नई बात नहीं है। आइये जानते है बॉक्स ऑफिस के लिए कैसे गए है दीवाली पर पिछले 10 साल:

ऐ दिल है मुश्किल/ शिवाय (2016)

पिछले साल बॉक्स ऑफिस पर रणबीर कपूर की ऐ दिल है मुश्किल और शिवाय के बीच कड़ी टक्कर की उम्मीद लगाई जा रही थी। लेकिन रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा की केमिस्ट्री के आगे अजय का एक्शन फेल हो गया। बड़े बजट में बनी फिल्म शिवाय के फिल्ममेकर्स को काफी नुकसान झेलना पड़ा था। ऐ दिल है मुश्किल ने 113 करोड़ की कमाई की वहीँ शिवाय जैसे-तैसे 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर सकी।

Ae Dil Hai Mushkil Vs Shivaay Final Verdict: ADHM Beats Shivaay By 90 Crores
Ae Dil Hai Mushkil Vs Shivaay Final Verdict

प्रेम रतन धन पायो (2015)

2015 में सलमान खान ने काफी समय बाद दीवाली पर अपनी फिल्म रिलीज़ की थी। फिल्म में सलमान खान का डबल रोल था और उनके अपोज़िट सोनम कपूर मुख्य भूमिका में थी। फिल्म ने कुछ ही दिनों में 200 करोड़ क्लब में अपनी जगह बना ली थी। दर्शकों को ये फिल्म कुछ खास पसंद नहीं आई थी।

5 Movies rejected by Deepika Padukone which are quite hard to believe!- PRDP
Prem Ratan Dhan Payo

हैप्पी न्यू ईयर (2014)

फराह खान की यह मल्टीस्टारर फिल्म रिलीज़ के पहले 3 दिन में ही 100 करोड़ क्लब में शामिल हो गई थी। इस फिल्म में शाहरुख खान के अलावा अभिषेक बच्चन, दीपिका पादूकोण, बोमन इरानी, सोनू सूद भी मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म को क्रिटीक्स से अच्छे रिव्यूज़ नहीं मिले थे इसके बावजूद दर्शकों ने फिल्म को पसन्द किया था। हैप्पी न्यू ईयर ने बॉक्स ऑफिस पर 204 करोड़ की कमाई की।

Fastest to Bollywood's 100 Crore Club | Fastest 100 Crore Movie
Happy New Year Poster

क्रिश 3 (2013)

राकेश रोशन के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अपनी सीरीज़ की पहली दो फिल्मों से ज्यादा कमाई करते हुए नए रिकोर्ड्स बनाए थे। फिल्म में ऋतिक के सुपर हीरो वाले किरदार को बच्चों से लेकर बड़ो तक सभी ने पसंद किया था। बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने 244 करोड़ की कमाई की थी।

Krrish 3 Hrithik Roshan
Krrish 3 Hrithik Roshan

सन ऑफ सरदार/ जब तक है जान (2012)

2012 में शाहरुख खान की फिल्म जब तक है जान और अजय देवगन की फिल्म सन ऑफ सरदार के बीच अच्छा क्लैश देखने को मिला था। फिल्म जब तक है जान ने भारत में 121 करोड़ कमाए थे वहीँ सन ऑफ़ सरदार ने भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए 100 करोड़ के क्लब में एंट्री ली थी।

8 Biggest Clashes at Box Office
Jab Tak Hai Jaan and Son of Sardar

रावन (2011)

लगभग 150 करोड़ के बड़े बजट में शाहरुख खान की इस फिल्म ने बॉक्स अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन अगर कहानी की बात करें तो दर्शकों को फिल्म की कहानी कुछ खास पसंद नहीं आई थी। फिल्म में शाहरुख खान के अलावा अर्जुन रामपाल और करीना कपूर भी मुख्य भूमिका में थे। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 117 करोड़ की कमाई की लेकिन बड़ा बजट होने के कारण ये फिल्म फ्लॉप साबित हुई।

Shah Rukh Khan confirms the sequel of Ra.One to be titled 'G.One'
Shah Rukh Khan in Ra.One

एक्शन रिप्ले/ गोलमाल 3 (2010)

2010 में दीवाली पर दो एक्शन हीरोज़ की फिल्मों के बीच टक्कर देखने को मिली थी। गोलमाल फ्रैंचाइजी की तीसरी फिल्म गोलमाल 3 ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई की थी। फिल्म ने 100 करोड़ का आंकड़ा पार किया था, वहीं दूसरी ओर अक्षय कुमार की फिल्म एक्शन रिप्ले बूरी तरह फ्लॉप रही थी।

golmaal 3 vs action replayऑल द बेस्ट/ ब्लू/ मैं और मिसेज़ खन्ना (2009)

इस साल बॉक्स ऑफिस पर तीन बड़ी फिल्मों के बीच संग्राम देखने को मिला था। एक साथ रिलीज़ होने का नुक्सान तीनों ही फिल्मों को हुआ क्यूंकि दर्शक बंट गए थे। इनमें से कोई भी फिल्म बड़ी हिट साबित नहीं हुई। ब्लू और मैं और मिसेज़ खन्ना को दर्शकों ने पूरी तरह नकार दिया था। रोहित शेट्टी की फिल्म फिल्म ऑल द बेस्ट हिट साबित हुई।

blue, all the best and main aur mrs khannaगोलमाल रिटर्न्स/ फैशन (2008)

2008 में रोहित शेट्टी की फिल्म गोलमाल रिटर्न्स की टक्कर मधुर भंडारकर की फिल्म फैशन से हुई। दोनों फिल्मों को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला। दीवाली पर रिलीज़ हुई दोनों ही फिल्मों ने बड़े पर्दे पर अच्छा कारोबार किया था।

fahion and golmaal againओम शांति ओम/ सांवरिया (2007)

इस साल संजय लीला भंसाली ने अपनी फिल्म सांवरिया से रणबीर कपूर और सोनम कपूर को बॉलीवुड में लॉन्च किया था। भंसाली की सबसे बड़ी गलती ये रही की उन्होंने अपनी फिल्म को शाहरुख की फिल्म ओम शांति ओम के साथ रिलीज़ कर दिया। शाहरुख उस वक़्त अपने करियर की उचाईयों पर थे। ओम शांति ओम ब्लॉकबस्टर साबित हुई वहीँ सांवरिया को दर्शकों ने नकार दिया।

OSO and Saawariyaडॉन/ जान-ए-मन (2006)

2006 में हुए इस क्लैश को आज तक का सबसे बड़ा बॉक्स ऑफिस क्लैश माना जाता है। एक ओर शाहरुख खान की डॉन थी तो दूसरी ओर सलमान खान और अक्षय कुमार की जान-ए-मन। शाहरुख़ की फिल्म डॉन, अमिताभ की फिल्म डॉन का रीमेक थी। दर्शकों ने फिल्म को पसंद किया और ये बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई। वहीँ दूसरी ओर कमजोर स्क्रीनप्ले और डायरेक्शन के जान-ए-मन फ्लॉप साबित हुई।

don and jaanemanइस दिवाली बॉक्स ऑफिस पर आमिर खान की सीक्रेट सुपरस्टार और अजय देवगन की गोलमाल अगेन रिलीज़ हो रहीं हैं। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि इनमें से कौन सी फिल्म बाजी मारती है।