Lekk Tondon directed SRK In Dil Dariya

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान आज पूरी फिल्म इंडस्ट्री पर राज कर रहे है। उनके फैंस की संख्या केवल भारत तक ही सीमित नहीं है, बल्कि विदेशों में भी उनके करोड़ो चाहने वाले मौजूद है। शाहरुख ने सन 1989 में फिल्म फौजी से एक्टिंग के क्षेत्र में डेब्यू किया था, ये बात उनके फैंस अच्छे से जानते होंगे। लेकिन यहां तक पहुंचना शाहरुख के लिए इतना आसान नहीं था। दिल्ली से मुंबई तक के सफर में उन्होंने कड़ा संघर्ष किया है। एक समय था जब वह हॉटल में नौकरी किया करते थे और पार्क के बेंच पर अपनी रात बिताया करते थे।

लेख टंडन से हुई पहली मुलाकात

शाहरुख के मुश्किल समय में लेख टंडन उनके जीवन में एक फरिश्ता बनकर आए थे। उन्होंने अपने सीरियल ‘दिल दरिया’ में शाहरुख खान को पहली बार कास्ट किया था। हालांकि किसी कारणवश वह सीरियल टेलीकास्ट होने में वक्त लगा और सीरियल फौजी पहले टीवी पर आ गया था। सन 1988 में शाहरुख खान किसी काम से सीरियल के सेट पर गए थे और उसी समय लेख टंडन की नज़र शाहरुख पर पड़ी। लेख टंडन ने शाहरुख खान को फिल्म में काम करने के लिए कहा लेकिन साथ ही उनके सामने एक शर्त भी रखी। उस समय शाहरुख खान कुछ थियेटर ग्रुप से जुड़े हुए थे और उनके बाल काफी लंबे हुआ करते थे।

Lekh tondonशाहरुख के सामने रखी यह शर्त

लेख टंडन ने शाहरुख खान से उनके बाल कटवाने के लिए कहा। शाहरुख खान को अपने लंबे बाल काफी पसन्द हुआ करते थे। शाहरुख ने लेख टंडन से पूछा कि अगर वह बाल कटवा लेंगे तो पक्का उन्हें सीरियल में काम मिल जाएगा ना और अगर फिर भी काम नहीं मिला तो वह क्या करेंगे। लेख टंडन ने शाहरुख को काम देने का वादा किया और शाहरुख ने बाल कटवा लिए। लेकिन अब भी शाहरुख खान के बाल सीरियल में उनके रोल के हिसाब से लंबे थे। लेख टंडव ने खान से बाल और छोटे करने के लिए कहा। बाल बिल्कुल छोटे कराने के बाद टंडन ने उन्हें अपने सीरियल में काम करने का मौका दिया।

SRK, Lekh Tondon and Gayatri Joshi in Swades
SRK, Lekh Tondon and Gayatri Joshi in Swades

नहीं रहे खान के गॉडफादर

शाहरुख के लिए अपने बाल कटवाने का फैसला इतना आसान नहीं था। लेकिन एक्टिंग का जुनून पर उन पर इस कदर सवार था कि उसके लिए वह कोई भी शर्त मानने के लिए तैयार थे। अगर लेख टंडन उस समय शाहरुख खान को कास्ट नहीं करते तो शायद आज बॉलीवुड को उनका किंग नहीं मिल पाता। शाहरुख आज भी लेख टंडन को अपना गॉडफादर मानते है। लेख टंडन खुद भी एक बहुत अच्छे एक्टर थे। उन्होंने फिल्म रंग दे बसंती, स्वदेश और चेन्नई एक्सप्रेस जैसी फिल्मों में काम किया है। कुछ दिन पहले 15 अक्टुबर को उन्होंने मुंबई में अपनी अंतिम सास ली थी। उनके जाने से बॉलीवुड में मातम जैसा माहौल हो गया था।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here